संयुक्त राज्य अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के जीवन और विरासत की खोज करें।

संयुक्त राज्य अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति – जॉन एफ कैनेडी के जीवन और विरासत का अन्वेषण करें। सत्ता में उनकी उल्कापिंड वृद्धि, और सभी अमेरिकियों के लिए बेहतर भविष्य के लिए उनकी दृष्टि के बारे में और जानें। हमारे ऊपर JFK के स्थायी प्रभाव के बारे में जानें

“परिचय

जॉन एफ कैनेडी का जन्म ऐसे समय में हुआ था जब “नो आयरिश नीड अप्लाई” कहे जाने वाले संकेतों की स्मृति उनके परिवार के दिमाग में ताजा थी। वह ऐसे समय में राष्ट्रपति पद के लिए दौड़े थे जब ओवल ऑफिस में एक कैथोलिक की अवधारणा थी। अकल्पनीय था। सुंदर, सुसंस्कृत जैकलीन बाउवर के साथ उनकी शादी ने ग्लैमर की एक ऐसी छवि बनाई जो युद्ध के बाद की अमेरिका की पहली महिलाओं में इस्तेमाल की जाने वाली छवि से बहुत अलग थी।

उनका महिलाकरण एक प्रेस द्वारा जनता से छुपाया गया एक रहस्य था जो जटिल था गुप्त रूप से। केनेडी ने इतिहास के ऐसे समय में पदभार संभाला था जब अमेरिका और दुनिया दोनों ही नाटकीय सामाजिक परिवर्तन के दौर से गुजर रहे थे। उनके उद्घाटन ने भविष्य के लिए इतनी आशा का वादा किया था, लेकिन किसी भी इतिहासकार के पास क्रिस्टल बॉल नहीं है – और कोई नहीं जानता कि उन्होंने क्या किया हो सकता था कि वह जीवित रहता और दूसरा कार्यकाल पूरा करने के लिए फिर से चुना जाता। क्या उसने अपनी सहज प्रवृत्ति पर काम किया होता कि वियतनाम एक दलदल था,

संयुक्त राज्य अमेरिका को बख्शते हुए उस अलोकप्रिय युद्ध पर विभाजन का सामना करना पड़ा जिसने एक राष्ट्र के जुनून के व्यामोह को उजागर किया CIA की साजिशों, युद्ध, और अन्य देशों की सरकारों में दखल के माध्यम से साम्यवाद को रोकने के साथ? क्या वह अपने उत्तराधिकारी लिंडन बी. जॉनसन की तरह नागरिक अधिकारों और सामाजिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए पूरा कर सकते थे? क्यूबा के मिसाइल संकट के तनाव से खुद को साबित करने के बाद क्या वह सोवियत संघ से निपटने के लिए एक नई ताकत लेकर आए होंगे? क्या देश हिंसा और सरकार से मोहभंग की लहरों में खुद को खोने के बजाय, सार्वजनिक सेवा में प्रेरणा पा सकता है जिसे कैनेडी ने बढ़ावा दिया?

“हम कभी नहीं जान पाएंगे। डलास ने राष्ट्र की आशाओं को लूट लिया, इसके बजाय देश के मानसिक फोटो एल्बम में एम्बेडेड छवियों की एक भीड़ को वितरित किया: मुस्कुराते हुए राष्ट्रपति और उनकी सुंदर पत्नी एक खुले परिवर्तनीय में सवारी करते हुए; ज़ापरुडर फिल्म छवियां दिखा रही हैं गोलियों का प्रभाव जब कैनेडी को गोली मारी गई; राष्ट्रपति के रूप में लिंडन जॉनसन का शपथ ग्रहण, जबकि नई प्रथम महिला और विधवा, अभी भी अपने खून से सना गुलाबी सूट पहने हुए, घटनाओं की इतिहास की दर्दनाक किताब में एक और पृष्ठ देखा; वाल्टर क्रोनकाइट रास्ता दे रहा है

भावना के लिए जैसा कि उन्होंने राष्ट्र को बताया कि राष्ट्रपति की मृत्यु हो गई है विस्मय-प्रेरणादायक, उदास अंतिम संस्कार, जिसकी योजना प्रथम महिला ने बनाई थी, यहां तक कि उन्होंने अपने युवा बेटे के लिए एक जन्मदिन की पार्टी की योजना बनाई थी, एक मां और उसके रूप में अपने कर्तव्यों के साथ दृढ़ संकल्प के साथ अपने गिरे हुए पति के लिए ज़िम्मेदारियाँ। 1964 में, जैकी का गुलाबी सूट और उस भयानक दिन में उनके द्वारा पहने गए सामान को राष्ट्रीय अभिलेखागार में भेजा गया था। 2013 में, कैरोलिन कैनेडी श्लॉसबर्ग के निर्देशों के अनुसार, पोशाक को जनता द्वारा देखने के लिए उपलब्ध कराया गया था।

जॉन फिट्जगेराल्ड केनेडी और जैकलिन बाउविएर केनेडी की बेटी। उस समय के अमेरिकियों के लिए खून से सना हुआ गुलाबी सूट का क्या मतलब होगा? क्या 22 नवंबर की घटनाएं अभी भी राष्ट्रीय चेतना में प्रतिध्वनित होंगी जब कोई भी जीवित नहीं है जो यह याद कर सके कि वह डलास में उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन क्या कर रहा था? केनेडी एक भव्य मंच पर प्रतीक थे, और गुलाबी सूट उतना ही अमेरिकी इतिहास का एक प्रतीक है जितना कि मर्लिन मुनरो अपने जन्मदिन पर राष्ट्रपति की सेवा कर रही हैं, राष्ट्र के लिए उनका आरोप यह पूछने के लिए कि आपका देश आपके लिए क्या कर सकता है, लेकिन क्या आप अपने देश के लिए, और उसके अंतिम संस्कार में सवार रहित घोड़े के लिए कर सकते हैं। छवियां कभी फीकी नहीं पड़तीं।”

“कैनेडी राष्ट्रपति कई अध्यायों से बनी एक पुस्तक का निष्कर्ष था, अप्रवासियों के एक महत्वाकांक्षी वंशज से पैदा हुआ विशेषाधिकार प्राप्त पुत्र जिसने आयरिश के खिलाफ पूर्वाग्रह को खारिज कर दिया। वह बचपन से ही बीमार था, फिर भी उसने एक अदम्य व्यक्ति की छवि को मूर्त रूप दिया। ताकत। एक आदमी के रूप में, वह निर्दोष से बहुत दूर था, लेकिन शायद उसका न्याय करने का सबसे अच्छा तरीका यह पहचानना है कि उसकी अध्यक्षता ने उदात्त आदर्शों पर स्थापित राष्ट्र की आशाओं को मूर्त रूप दिया। अमेरिका, और JFK, हमेशा उन उदात्त ऊंचाइयों तक नहीं पहुंचे, परन्तु जिस मनुष्य और जिस जाति का वह नेतृत्व करता था, उस ने उन पर विश्वास करना कभी न छोड़ा।”

1 thought on “संयुक्त राज्य अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के जीवन और विरासत की खोज करें।”

Leave a Comment